आयुष्मान के हितग्राहियों का शत प्रतिशत पंजीयन हो – श्री सिंहदेवस्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने किया एमसीएच का निरीक्षण


अम्बिकापुर 10 मई 2020/ छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने आज एमसीएच (मातृ एवं शिशु अस्पताल) अम्बिकपुर का निरीक्षण कर वहां स्वास्थ्य सुविधायों का जायजा लिया। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के कुछ हितग्राहियों का पंजीयन नहीं होने पर असंतोष जाहिर करते हुए सख्त हिदायत दिए कि कल से ही आयुष्मान भारत योजना के  शत-प्रतिशत हितग्राहियों का पंजीयन करें। पंजीयन काऊंटर में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता हो तो तत्काल व्यवस्था करें, कोई हितग्राही पंजीयन के लिए नही छूटना चाहिए।
स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने एमसीएच के मरीज पंजीयन काउंटर के कर्मचारियो से आयुष्मान भारत योजना के तहत पिछले माह हुए पंजीयन की जानकारी ली। कर्मचारियों ने बताया कि 500 मरीजों में से 192 का पंजीयन किया गया है। इस पर मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि अब राशन कार्ड, आधार कार्ड सभी हितग्राहियों के पास उपलब्ध रहता है। इसलिए पंजीयन के लिये वांछित दस्तावेज की कमी का बहाना नही होना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि भविष्य में आयुष्मान कार्डधारी एक भी मरीज पंजीयन के लिए छूटा तो कार्रवाई निश्चित है। श्री सिंहदेव ने अस्पताल के फर्श में लगे टाइल्स की साफ सफाई पर विशेष धयान देने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि एमसीएच अस्पताल भवन के अनुसार  फर्श  को भी चका-चक करें।


स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने एमसीएच भवन के द्वित्तीय ताल में नवजात शिशुओं के ईलाज के लिए निर्माणाधीन एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण के दौरान चिकित्सक कक्ष, नर्सेस रूम, वेंटीलेटर कक्ष, पैंट्री कक्ष का जायजा लिया। यहां निर्माणाधीन 30 बेड के कक्ष में बिजली फिटिंग का कार्य जारी था। उन्होंने बिजली फिटिंग तथा फिनिसिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने और सेंट्रल ऐसी के लिए समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने एमसीएच के पास के मार्ग में हरियाली बढ़ाने हेतु वृक्षारोपण तथा गार्डन विकसित करने कहा। श्री सिंहदेव ने इसके पूर्व मेडिकल कालेज परिसर स्थित ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट का भी जायजा लेकर जरूरी निर्माण कार्य पूर्ण कराने एवं उपकरणों की शीघ्र व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान लुण्ड्रा विधायक डॉ0 प्रीतम राम, महापौर डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि श्री बालकृष्ण पाठक, पार्षद श्री द्वितेन्द्र मिश्रा, सीएमएचओ एवं अस्पताल अधीक्षक डॉ. पीएस सिसोदिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।