जिले के सभी सीएससी सौ बिस्तरीय सूरजपुर प्रदेश का पहला जिला,अल्प अवधि में 9271 लोगों का पंजीयन अपने आप में कीर्तीमान

जिला प्रशासन ने इस महापर्व में सहभागिता निभाने वालों को पुस्तक, प्रशस्ति पत्र, शाल व श्रीफल देकर किया सम्मानित


सूरजपुर16 अक्टूबर 2021/ लाइफ लाइन शिविर में निःशुल्क इलाज 26 सितम्बर से 13 अक्टूबर तक किया गया। जिसमें 9271 लोगों  का  पंजीयन तथा लगभग 8620 लोगों का इलाज किया गया, इस दौरान जिला, संभाग सहित अन्यत्र राज्य के लोग लाभांवित हुए। लाइफ लाइन शिविर में जिला सहित आस-पास के क्षेत्रवासियों ने अपना सहयोग प्रदान कर इस महापर्व कार्यक्रम में अपनी आहुती प्रदान की। सभी ने सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपन महति योगदान दिया साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस अमला सहित वालेंटियर्स व एनसीसी, स्काउट एण्ड गाइड का अहम योगदान रहा। इसी कड़ी में नित्य सकुशल विदाई समारोह में मंत्रीयों सहित जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों ने अपनी सहभागिता निभाई।
इसी तारत्मय में आज समापन की कड़ी में मुख्य अतिथि रूप में श्री टी.एस. सिंहदेव स्वास्थ्य मंत्री छ.ग. शासन कार्यक्रम में उपस्थित हुए। सर्व प्रथम मुख्य अतिथि ने समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ कोविड-19 महामारी में स्वर्गवासी हुए शासकीय सेवकों की छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित कर दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम की शुरूआत की।
साथ ही मुख्य अतिथि श्री टी. एस. सिंहदेव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि एक बताया कि हमारे यशस्वी भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी, जिन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया। उनके सुपुत्र अनिल शास्त्री जी जो इम्पेक्ट इण्डिया फाउंडेशन से आज भी जुड़े है। समय-समय पर उनसे बात करने और उनका आशिर्वाद प्राप्त करने के साथ मार्गदर्शन मिलता रहा है। छ.ग. शासन की नई सरकार बनने के बाद एक दिन उनका संदेश आया, कि सिंहदेव जी हम लाइफ लाइन एक्सप्रेस को कोरबा जिला भेज रहे हैं। विभाग और राज्य शासन का सहयोग मिल जाये तो अच्छा रहेगा। उसी दरम्यान मैंने उन्हंे यह याद दियाला कि लगभग 20 वर्ष पूर्व विश्रामपुर में लाइफ लाइन एक्सप्रेस आयी थी। और कभी मौका मिले तो हमारे सरगुजा, जगदलपुर जैसे दूरस्थ जिलों में लाइफ लाइन भेजने का कष्ट करेंगे। तब की बात उनको याद थी। और इसी का परिणाम है कि यहां 26 सिम्बर से 13 अक्टूबर तक जीवन रेखा एक्सप्रेस का शिविर कार्यक्रम सम्पन्न हो सका।
उन्होंने जिला प्रशासन सहित यहां की पूरी टीम वर्क की प्रशंसा करते हुए कहा कि सूरजपुर प्रदेश का पहला जिला है जिसने अपने जिले के सभी के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 100 बिस्तीय बना लिया है। यह जिला प्रशासन की चुस्ती-फुर्ती और यहां के जनप्रतिनिधियों की जागरूकता का परिमाण है। इससे अगर कोरोना की तीसरी लहर आती भी है तो उससे लड़ने में बहुत मददगार साबित होगी। समाचार पत्रों में पढने में आता है कि कई गांवों से प्रसूता को इलाज के लिए नदी नाला पार कर, खराब सड़क होने के कारण एम्बुलेंस नहीं पहुंचने पर, खाट के माध्यम से लाया जाता है। ऐसे में रास्ते में प्रसव होना दुखद है। इसके लिए जिला प्रशासन ने जिला प्रतिनिधियों के साथ मिलकर 100 ऐसे सड़कों एवं 30 पुल पुलिया को चिंहाकित कर निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। जिससे गांव के लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके।

लोक सभा सांसद श्रीमती रेणुका सिंह ने अपने सम्बोधन में बताया कि उन्होंने अंबिकापुर जिले के ब्लॉक लुण्ड्रा के ग्राम केती से आई अपने 8 वर्षीय बुधवारी गिरी नाती के पैर का इलाज कराने आई मान कुंवर गिरी से रूबरू हुई। इलाज कराने आई मान कुंवर गिरी ने बताया की मेरे नाती का निःशुल्क इलाज हुआ है हम खुश हैं। मैं अब अपने नाती को चलते हुए देख पाउंगी। लाइफ लाइन एक्सप्रेस एवं प्रशासन द्वारा हमें सभी प्रकार की सुविधा एवं सहयोग प्रदान किया गया है। इस नेक कार्य के लिए मैं पूरे जिला प्रशासन को  धन्यवाद दिया। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हमारे जिले के अलावा दूसरे जिले व संभाग के लोग इस स्वास्थ्य शिविर का व्यापक लाभ ले रहे है।
कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने लाइफ लाइन में हुए सफल ऑपरेशन की जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन ने बड़ी कुशलता से इस चुनौती को पूरा किया है। आगे भी ऐसे ही सभी कार्यों को करना है। अभी हमने हाल ही में लगभग 89 हजार बच्चों का हिमोग्लोबिन का टेस्ट कराया है। इनमें से कुछ बच्चों का हिमोग्लाबिन लेबल 7 सामान्य से कम है। जो हमारे लिए एक खतरे की घंटी भी है। 214  बच्चों में 100 बच्चों का माँ के साथ एक माह के लिए जिले में ला रहे है, और उनको एनआरसी ( छनजतपजपवद त्मींइपसपजंजपवद ब्मदजमत ) पोषण पुनर्वास केंद्र जैसी सुविधाए देकर दो से ढाई माह में बेहद कुपोषण से बेहद सुपोषण की ओर ले जाने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने रखा है। मैं आप सभी से आग्रह करता हंू कि आप सभी लोगों ने जैसा सहयोग देकर अपनी सहभागिता लाइफ लाइन में दी है वैसे ही अन्य आने वाले कार्यक्रमों में अपना सहयोग प्रदान करेंगे।

इस दौरान मंच पर आसीन अतिथियों में पारसनाथ राजवाड़े, शफी अहमद, भानू प्रतात सिंह, नरेश राजवाड़े, आर.के. ओझा, समस्त जिला सदस्य, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित सदस्यगण, नगरपालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित समस्त पाषर्दगण एवं पुलिस अधिक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला सीईओ राहुल देव, शिव कुमार बनर्जी, वहिदुर्रहमान, उत्तम रजक, रवि सिंह, चन्द्रबेश सिसोदिया, विजय किरण सहित जिला प्रशासन व पुलिस अमला के अधिकारी कर्मचारी सहित सभी वालेंटियर्स की टीम उपस्थित थे।