बलरामपुर : ज़िले की ख़बर क्रमांक 01 व 02 देखें सिर्फ एक क्लिक पर

ख़बर क्रमांक / 01

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न भू-अर्जन के प्रकरणो को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश,स्वास्थ्य सेवा में सुधार करते हुए आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएं: कलेक्टर

बलरामपुर 04 अगस्त 2020/ साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से मुख्यमंत्री जनदर्शन, जनचैपाल, संभाग तथा जिला स्तर पर विभिन्न विभाग को प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिये।
संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने भू-अर्जन प्रकरणों के निराकरण की जानकारी अनुभागवार ली। उन्होंने भू-अर्जन पुनर्वासन तथा पुर्नविस्थापन में उचित प्रतिकार तथा पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम 2013 पर विस्तृत चर्चा करते हुए भू-अर्जन के प्रकरणो को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने धारा 6-4 के तहत् आर्थिक सहायता राशि वितरण की जानकारी ली। उन्होंने प्राकृतिक आपदा से पीड़ित हितग्राहियों को शीघ्र आर्थिक सहायता राशि वितरित करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार करते हुए आम नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सर्व अनुविभागीय अधिकारियों से स्वास्थ्य केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधा में कसावट लाने को कहा। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी से 9 अगस्त को होने वाली विश्व आदिवासी दिवस की तैयारी के संबंध में जानकारी ली तथा जिले के कुसमी एवं वाड्रफनगर क्षेत्र में कार्यक्रम कराने को कहा। आयोजित कार्यक्रम में व्यक्तिगत एवं सामुदायिक पट्टा का वितरण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग से 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे परीक्षा परिणाम लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करने, तथा राहत राशि का चेक वितरण करने को कहा। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को हर्षाेल्लास एवं गरिमापूर्ण मनाने हेतु सभी अधिकारी अपने दायित्व का निर्वाहन जिम्मेदारी से करें। कलेक्टर ने जिला कोषालय अधिकारी से लंबित पेेंशन प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। शिक्षा विभाग में पेेंशन प्रकरण अधिक होने पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण हेतु निर्देश दिये। 01 अगस्त से फसल गिरदावरी कार्य प्रारंभ हो गया है अतः उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से गिरदावरी के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने व समय पर गिरदावरी के कार्य को पूर्ण करने को कहा। कलेक्टर ने खाद बीज भण्डारण एवं वितरण की स्थिति की जानकारी ली। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में खाद का पर्याप्त भण्डारण हो गया है, कृषकों के लिए अब खाद की कमी नहीं होगी। कलेक्टर ने सर्व अनुविभागीय अधिकारियों से जिले में अवैध खाद का भण्डारण करने वालो पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से जिले के लघु एवं वृहद सिंचाई परियोजना में पानी की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने किसानों को कृषि कार्य हेतु समय पर पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षक एवं अन्य कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया के प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं होनी चाहिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस0 ने कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम हेतु विकासखण्ड स्तर पर बनाये जा रहे आइसोलेशन सेन्टर को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से शीघ्र गौठान प्रबंधन समिति का गठन करने को कहा। सुपोषण अभियान का समीक्षा करते हुए उन्होंने एनीमिया से पीड़ित महिलाओं का परीक्षण कर प्रतिवेदन जमा करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस0 ने उद्यान विभाग के अधिकारी से अगले वर्ष पौधा तैयार करने हेतुु प्रस्ताव भेजने को कहा। गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा में डिप्टी कलेक्टर एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन जिला पंचायत श्री प्रवेश पैकरा ने बताया कि जिले में अब तक 71 गौठान में 819 पशुपालकों से अब तक 722 क्विंटल गोबर खरीदी की जा चुकी है और शीघ्र ही उनके खाते में पैसा डाल दिया जायेगा।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री विजय कुमार कुजूर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

ख़बर क्रमांक / 02

स्वतंत्रता दिवस समारोह के संचालन हेतु अपर कलेक्टर होंगे नोडल अधिकारी

बलरामपुर 04 अगस्त 2020/ स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर मुख्य समारोह के व्यवस्थित संचालन एवं कानून व्यवस्था को शांतिप्रिय बनाये रखने व सतत् निगरानी हेतु श्री कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री श्याम धावड़े ने अपर कलेक्टर श्री विजय कुमार कुजूर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।