मैनपाट में ट्राइबल विलेज ओपन थियेटर और सरगुजिहा कलाकृति आकर्षण का केंद्र होगा

मैनपाट में तेजी से आकार ले रहा ट्राइबल विलेज
ओपन थियेटर और सरगुजिहा कलाकृति बढ़ाएंगे आकर्षण


अम्बिकापुर 19 सितम्बर 2021/ पर्यटन को बढ़ावा देने मैनपाट के रोपाखार जलाशय के पास तैयार किया किया जा रहा ट्राइबल विलेज तेजी से आकर ले रहा है। ट्राइबल विलेज में बन रहे ओपन थियेटर, कॉटेज तथा अन्य स्थानों में उकेरी गई सरगुजिहा कलाकृति ट्राईबल विलेज का आकर्षण बढ़ाएंगे। यहां के कॉटेज में लगे लकड़ियों में काष्ठकला की सुंदर नमूने सरगुजिहा कला और संस्कृति को बयां कर रहे है। यहाँ आने वाले पर्यटकों को मैनपाट की खूबसूरती के साथ सरगुजिहा कला और आदिवासी संस्कृति से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा।
मैनपाट के कमलेश्वरपुर के रोपाखार में स्वदेश दर्शन योजना के तहत करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन विभाग द्वारा ट्राईबल विलेज विकसित की जा रही है। ट्राईबल विलेज में जनजातीय जीवन शैली के साथ पर्यटकों के रहने की सुविधा होगी। इस सेंटर में स्थानीय कलाकारों द्वारा निर्मित कलाकृतियों की प्रदर्शनी सहित उन्हें  बेचने की भी सुविधा होगी। पर्यटकों के लिए 12 कॉटेज बनाये जा रहे हैं। जल्द ही ट्राईबल विलेज बनकर तैयार हो जाएगा और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा।
बढ़ेंगे रोजगार के अवसर- ट्राईबल विलेज के निर्माण से पर्यटक आकर्षित होंगे जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक मैनपाट आएंगे। इससे स्थानीय लोगो के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए मैनपाट में हवाईपट्टी का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए केसरा में राजस्व विभाग द्वारा जमीन का आवंटन भी कर दिया गया है। आने वाले दिनों में  मैनपाट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ेगी जो यहाँ के लोगो के लिए अच्छे संकेत हैं।