सरगुजा : जिले में 30 उप स्वास्थ्य केंद्र, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं दो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति मिली

अम्बिकापुर 15 जुलाई 2021/ सरगुजा में स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय परिवर्तन लाने की दिशा में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंह देव ने जिले के लिए 30 उप स्वास्थ्य केंद्र, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं दो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति दी है और सभी के लिए राशि का आवंटन भी जारी करा दिया है। अम्बिकापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत भकुरा, टपरकेला, सकालो, दरिमा,छिंदकालो, सोहगा, कतकालो, रनपुरकला, बड़ादमाली, सकालो, भकुरा तथा लुंड्रा ब्लॉक के पड़ौली, बरडीह, ड्डूमरडीह, लुंड्रा, कोरिमा, बरगीडीह, झेराडीह, पतराडीह, पुन्नी सहित लखनपुर के रेमहला, तिरकेला, ढोंढाकेशरा, कुंवरपुर, जमगला, बेलदगी सहित उदयपुर ब्लॉक के पेंडरखी हेतु कुल 27 उप स्वास्थ्य केंद्रों हेतु 28.51 लाख रुपये एवं 27.73 लाख प्रति केंद्र के लिए साथ ही एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुखरी हेतु 75 लाख एवं दो शहरी स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ एवं गांधीनगर हेतु 75-75 लाख की राशि जारी हुई है। कुल 29 नये स्वास्थ्य केंद्र जिले में बनेंगे, जिससे लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधा अब गांव में और करीब तक पहुंचेगा। सरगुजा जिले के लिए एक साथ 29 केंद्रों की स्वीकृति एवं राशि की स्वीकृति पहली बार हुआ है। जिससे जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था और बेहतर होगी, ब्लॉक एवं जिले के अंतिम गांवों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुँचाने के उद्देश्य पर ध्यान दिया गया है, यही कारण है कि ब्लॉक और जिले के अंतिम गांवों के लिए स्वास्थ्य केंद्रों की स्वीकृति मिली है।
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने आम लोगों की स्वास्थ्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा सुगम हो इसे ध्यान में रख कर लगातार सरगुजा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने प्रयास किया है और स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद लगातार स्वाथ्य सुविधा बढाने में लगे हुए हैं, जिसका असर है कि जिले हेतु एक साथ 29 स्वास्थ्य केंद्रों के लिए राशि की स्वीकृति मिली है।