सरगुजा समाचार: ख़बर क्रमांक 01 से 07 तक देखें सिर्फ एक क्लिक पर

ख़बर क्रमांक -01

आरक्षकों के चयन हेतु शारीरिक दक्षता परीक्षा अब 1 से 5 फरवरी के मध्य
  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ जिला पुलिस बल आरक्षक संवर्ग के लिए चयन प्रक्रिया हो रही है। सरगुजा रेंज के अभियर्थियों के लिए शासकीय पी.जी. कॉलेज ग्राउंड में शारीरिक दक्षता परीक्षा 25 जनवरी से 4 फरवरी तक आयोजित की जा रही थी। किन्तु इस परीक्षा में आंशिक संशोधन करते हुए अब शारीरिक दक्षता परीक्षा 1 फरवरी से 5 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा शासकीय पी.जी. कॉलेज ग्राउंड में ही होगी।

ख़बर क्रमांक -02
ट्रैफिक सिग्नल संचालन के लिए आवेदन आमंत्रित

  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ नगर पालिक निगम अम्बिकापुर के अंतर्गत विभिन्न चौराहों तथा तिराहों के ट्रैफिक सिग्नल की स्थापना, संचालन तथा संधारण करने के इच्छुक आस्थाओं से 25 जनवरी अपरान्ह 3ः30 बजे तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। आवेदन के संबंध में विस्तृत जानकारी हेतु नगर निगम कार्यालय अम्बिकापुर से संपर्क कर सकते है।

ख़बर क्रमांक – 03
कोरोना को शिकस्त देकर 5 व्यक्ति लौटे घर कोविड अस्पताल में 12 कोरोना संक्रमित मरीजों का ईलाज जारी

  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ संयुक्त संचालक एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि सरगुजा जिले के 52 वर्षीय पुरूष, 62 वर्षीय पुरूष, सूरजपुर जिले के 50 वर्षीय महिला, कोरिया जिले के 75 वर्षीय पुरूष, 70 वर्षीय महिला को 5 दिन के हॉस्पिटलाईजेशन होने के उपरांत लक्षण रहित पाए जाने पर आज डिस्जार्च कर दिया गया है। कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 22 जनवरी की स्थिति में 12 मरीज भर्ती हैं जिनका ईलाज जारी है। इनमे सरगुजा जिले के 5, सूरजपुर जिले के 4, बलरामपुर जिले के 3 मरीज शामिल हैं।  कोविड-19 वार्ड में भर्ती 5 मरीजों को सिम्पटम हैं। श्वास लेने में तकलीफ के कारण कुल 04 मरीजों को आई.सी.यू. में रखा गया है एवं 6 अन्य मरीजों को समय-समय पर ऑक्सीजन दिया जा रहा है। बाकी सभी मरीज एसिम्पटोमेटिक या माईल्ड सिम्पटोमेटिक हैं। भर्ती 04 मरीज को उच्च रक्तचाप, 3 मरीज को मधुमेह एवं रक्तचाप तथा 04 मरीजों को मधुमेह की बीमारी है। चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा मरीजों की सतत् निगरानी कर उपचार किया जा रहा है। मरीजों का बी.पी.पल्स एवं ऑक्सीजन सेचूरेशन एवं अन्य वाईटल्स सामान्य है।
ख़बर क्रमांक – 04
कैंसर रोग शिविर में 40 मरीजों ने कराया विशेषज्ञ चिकित्सकों से ईलाजस्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मरीजों से की बात

  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में आज आयोजित निःशुल्क कैंसर रोग निदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में कैंसर रोग के प्रख्यात विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा संभाग के 40 मरीजों का  ऑनलाईन ईलाज किया गया। इस दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने विशेषज्ञ चिकित्सकों से बात की तथा ऑनलाईन जुड़कर सुदूर क्षेत्र के मरीजों का ईलाज करने पर बधाई दी। श्री सिंहदेव ने ईलाज के लिए आये मरीजों से बात कर हाल-चाल जाना। उन्होंने मरीजों से कहा कि देश के ख्यातिनाम डॉक्टर ऑनलाईन जुड़ेंगे आप लोग उन्हें अपनी समस्याएं एवं अब तक हुए ईलाज के बारे में बताएं। उन्होंने इस अस्पताल में कीमोथेरेपी से ईलाज करा चुके मरीजों से भी बात की। शिविर में मुम्बई से कैंसर सोसाईटी के संचालक डॉ. दिनेश पेंडरकर तथा उज्जैन से डॉ सी.एम. त्रिपाठी ऑनलाईन जुड़कर मरीजों का ईलाज किये। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा में अब तक 25 मरीजों का कीमोथेरेपी किया गया है। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने पिछले वर्ष इस स्वास्थ्य केंद्र में एक बिस्तरीय कीमोथेरेपी कक्ष का शुभारंभ किया था। संभाग के इकलौता कीमोथेरेपी सेंटर होने से यहां संभाग भर से मरीज ईलाज कराने आ रहे हैं।

ख़बर क्रमांक – 05
जिला स्तरीय वन अधिकार समिति द्वारा दावाकर्ताओं की सुनवाई  274 दावाकर्ता हुए उपस्थित 
अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ जिला स्तरीय वन अधिकार समिति सरगुजा द्वारा स्वप्रेरणा से निरस्त दावों की सुनवाई की जा रही है। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री जे.आर. नागवंशी ने बताया है कि सुनवाई के 7वें दिन 23 जनवरी को बतौली विकासखण्ड के 15 ग्रामों के 702 दावाकर्ताओं को आहूत किया गया था जिसमें 274 दावाकर्ता उपस्थित हुए एवं 124 दावाकर्ताओं ने दावे के समर्थन में दस्तावेज प्रस्तुत किया। श्री नागवंशी ने बताया कि 23 जनवरी 2021 को विकासखण्ड बतौली के गोविंदपुर, बटाईकेला, बिशुनपुर, रतनपुर, चिपरकाया, पोकसरी, मानपुर, कालीपुर, करदना, सरमना, शिवपुर, मांजा, पोपरेंगा, विरिमकेला एवं सल्याडीह के दावाकर्ताओं की सुनवाई होगी अर्थात् इस दिन कुल 15 ग्रामों के 702 दावाकर्ताओं की सुनवाई की जाएगी।

ख़बर क्रमांक -06

डी.ए.व्ही स्कूल को अधोसंरचना विकास के लिए मिलेंगे 20-20 लाख रूपएडी.ए.व्ही स्कूल के प्राचार्यों की बैठक सम्पन्न 
  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव की अध्यक्षता में आज डी.ए.व्ही. मॉडल स्कूल के प्राचार्यों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डी.ए.व्ही मॉडल स्कूल में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणाम में सुधार, अधोसंरचना विकास तथा विद्यार्थियों की दर्ज संख्या में वृद्धि पर चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने डी.ए.व्ही मॉडल स्कूल के अधोसंरचना विकास हेतु प्रत्येक स्कूल को 20-20 लाख रूपए प्रदान करने की बात कही तथा अधोसंरचना कार्य हेतु प्राचार्यों को प्राक्कलन तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने कहा।  जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता ने डी.ए.व्ही स्कूल में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या बढ़ाए जाने के संबंध में कहा कि जो बच्चे प्रयास विद्यालय अथवा आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन करते हैं किन्तु वहां प्रवेश नहीं मिल पाता है ऐसे बच्चों को डी.ए.व्ही. स्कूल में प्रवेश दिलाकर बच्चों की दर्ज संख्या वृद्धि की जा सकती है। बैठक में शिक्षण सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम की चर्चा की गई। परीक्षा परिणाम कम आने की समीक्षा कर आगामी सत्र में परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत लाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए।  बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री आईपी गुप्ता सहित डी.ए.व्ही स्कूल के प्राचार्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ख़बर क्रमांक -07
कोरजा व गुमगराकला के पीडीएस दुकान आवंटन निलंबित
  अम्बिकापुर 23 जनवरी 2021/ अनुविभागीय दंडाधिकारी उदयपुर श्री विश्वदीप के द्वारा उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोरजा तथा लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत गुमगराकला के द्वारा संचालित पीडीएस दुकानों के द्वारा बारदाना जमा नहीं करने पर उक्त दुकान का आबंटन तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। पीडीएस दुकान संचालकों को खाली बारदाने जमा करने निर्देश दिए गए थे लेकिन बार-बार के निर्देश के बाद भी बारदाने जमा नहीं किया जा रहा था। अनुविभागीय अधिकारी ने कहा है कि बारदाने जमा नहीं करने वाले पीडीएस संचालकों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।